Looking For Anything Specific?

ads header

डायबिटीज और ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए कारगर घरेलु टिप्स।

डायबिटीज और ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए कारगर घरेलु टिप्स। 

Control Diabetes

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी है. कमजोर इम्यून सिस्टम (Weak Immune System) के कारण डायबिटीज से पीड़ित लोगों को संक्रमण (Infection) का खतरा होता है और ऐसे लोगों को वापस पटरी पर आने में अधिक समय लग सकता है.

अगर किसी को डायबिटीज हो जाता है, तो न केवल ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) प्रभावित होता है, बल्कि इंसुलिन उत्पादन स्तर पर भी इफेक्ट पड़ता है. हाई ब्लड शुगर लेवल (High Blood Sugar Level) वाले लोगों में रक्त प्रवाह सामान्य से कम होता है, इस कारण शरीर को पोषक तत्वों का दोहन करना मुश्किल हो जाता है. इस प्रकार, कमजोर इम्यूनिटी (Weak Immunity) के कारण, डायबिटीज से पीड़ित लोगों को संक्रमण का खतरा होता है, और उन्हें वापस पटरी पर आने में अधिक समय लग सकता है. हालांकि हालत को मैनेज किया जा सकता है.

ऐसे में डायबिटीज को कंट्रोल (Control Diabetes) करने के लिए न सिर्फ आपको अपनी डाइट में बदलाव करने की जरूरत होती है बल्कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Blood Sugar Level) करने के लिए अपनी लाइफस्टाइल को भी बदलना होता है. यहां ब्लड शुगर को मैनेज करने के लिए टिप्स (Tips For Managing Blood Sugar) दिए गए हैं जिन्हें आप आसानी से अपनाकर डायबिटीज को कंट्रोल करने में एक कदम बढ़ा सकते हैं.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के आसान टिप्स | Easy Tips To Control Blood Sugar Level In Diabetes


 1. हाइड्रेटेड रहें, और अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ताजे फल और सब्जियां खाने के साथ कुछ जरूरी उपाय करें.

2. दैनिक आधार पर व्यायाम करें. घर पर गतिविधियों को बढ़ाने की कोशिश करें. ऐसे व्यायाम करें जो आपको तनाव से मुक्त रखें. योग, प्राणायाम और गहरी सांस लेने के व्यायाम का विकल्प चुनें. इससे आपके सांस लेने में कोई गड़बड़ी नहीं होगी. यहां तक कि आपके शरीर को कोमल और फिट रखने के लिए हल्के स्ट्रेच भी किए जा सकते हैं.

3. घर पर ही अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच करें और 140 और 180 मिलीग्राम / डीएल से कम का लक्ष्य रख सकते हैं. अगर आपका शुगर लेवल इस सीमा में है, तो शुगर लेवल की निगरानी करें. अगर आपका शुगर लेवल इस सीमा में नहीं है, तो दिन में तीन बार इसकी निगरानी करें, और आपको दवाओं की बजाय इंसुलिन लेना होगा इसके लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें.


Tips To Control Diabetes: डायबिटीज में शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए डाइट में करें बदलाव


- अगर आप डायबिटीज और ब्लड प्रेशर से परेशान हैं, तो समय-समय पर अपने ब्लड प्रेशर लेवल की निगरानी करें और दवाएं लें.

  - अपने हाथ-पैर को धोते रहें. अगर उम्र ज्यादा है तो इसके लिए अपने परिवार के सदस्यों की मदद ले सकते हैं.

- अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें. अपनी त्वचा, मौखिक और अंतरंग स्वच्छता को अपग्रेड करें. सामाजिक दूरी का अभ्यास करें.

- डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल के अनकंट्रोल होने का क्या कारण है इस पर ध्यान दें और इसको ठीक करने के लिए प्रयास करें.

- जामुन एक ऐसा पेड़ है जिसकी पत्तियां, फूल, फल, गुठलियां सब शुगर कंट्रोल करने में काफी अच्छी मानी जाती है. जामुन के बीज आप सुखा कर पीस लीजिए. इनका चूर्ण आप नियमित रूप से लीजिये काफी फायदा करेगा. यह चूर्ण आप दिन में दो बार लीजिये काफी लाभ हो सकता है.

- एलोवेरा भी डायबिटीज रोग के लिए काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है. आप चाहें तो इसका चूर्ण भी बना कर रख सकते हैं या फिर इसका रस भी आप पी सकते हैं.

- डायबिटीज में गिलोय ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद माना जाता है. गिलोय का सेवन करने से डायबिटीज के रोगियों को काफी हद तक मदद मिल सकती है, लेकिन गिलोय का लंबे समय तक सेवन करना भी ज्यादा लाभदायक नहीं रहेगा और उसके कुछ दुष्प्रभाव भी देखे जा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ