Looking For Anything Specific?

ads header

कोलेस्ट्रॉल क्या होता हैं ?कैसे जाने की कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया हैं।

कोलेस्ट्रॉल क्या होता हैं ?कैसे जाने की कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया हैं। 

कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रोल हमारे शरीर में एक पीले रंग का ऐसा पदार्थ होता है ।जो ख़ून की तरह हमारे शरीर में जरूरी होता है। यह हमारे शरीर में भोजन पचने मे सहायक होता है। यह हमारे शरीर में दो प्रकार का होता है IDL or HDL

IDL कोलेस्ट्रॉल


यह हमारे शरीर में अच्छा नहीं होता। यह कोलस्ट्रोल अधिक तला हुआ खाने से, मैदा , अंडे शराब आदि खाने से बनता है। इससे हमारे शरीर की नसे कमजोर पड़ जाती हैं और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का खतरा बन जाता है। हम ऊपर से देखने से स्वस्थ लगते हैं लेकिन बैड कोलेस्ट्रॉल के कारण हम खाने को अच्छी तरह से पचा नहीं पाते हैं।

लक्षण -


हम अपने शरीर के कुछ लक्षणों को देखकर पहचान सकते हैं कि हमारे शरीर में कौन सा कोलेस्ट्रॉल है। एल डी एल यानि कि बैड कोलेस्ट्रॉल के कारण हमारे खून का संचार ठीक प्रकार से नहीं हो पाता ।हमारे पैरों की नसें कई बार चढ़ जाती हैं। हमारे हाथ पैर ठंडे पड़ जाते हैं। बैड कोलेस्ट्रॉल के चलते हमारे फेफड़ों में खून का संचार ठीक प्रकार से नहीं हो पाता।

हमे पूरा दिन आलस महसूस होता है।छाती में कई बार थकान या भारीपन महसूस होता है। हमारे शरीर से थोड़ा सा काम करने पर ही पसीना निकलने लगता है।हमारे शरीर में गैस भी बहुत अधिक बनती हैं।कई बार आंखों के आसपास छोटे -छोटे दाने भी देखने को मिलते हैं।

HDL कोलस्ट्रोल-


यह कोलस्ट्रोल हमारे शरीर में बढ़ती हुई चर्बी को रोकता है। इससे हमारा भोजन अच्छी तरह से पचता है। यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है ।एच डी एल कोलेस्ट्रॉल का हमारे शरीर में होना बहुत ही जरूरी होता है।

बचाव -


अगर हम संतुलित भोजन करते हैं । नियमित व्यायाम करते हैं।सैर करते हैं। फल फ्रूट अधिक खाते हैं। मीठा कम खाते हैं तो हम इस बैड केलोस्ट्रोल को बहुत कम कर सकते हैं।

अगर हमें अपने शरीर में इस तरह के कोई लक्षण दिखाई दें तो हमें तुरंत चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए और अपना चेकअप कराना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ