मोटापा कैसे घटायें? मोटापा घटाने का 7 सबसे बढ़िया उपाय।

0

मोटापा कैसे घटायें ? 

मोटापा घटाने का 7 सबसे बढ़िया उपाय।

मोटापा - अब क्या कहूं इसके बारे में। यह एक ऐसी चीज़ है जो आती तो बहुत ही ज़्यादा आसानी से है पर कम्बख्त जाने का नाम नहीं लेती। खैर, आज मैं यहाँ आपके लिए लाइ हूँ कुछ ऐसे तरीके व उपाय जिससे आप अपने मोटापे को बहुत ही जल्द गायब कर पाएंगे।

दोस्तों, जैसा की हम सभी जानते हैं की मोटापा भद्दा तो होता ही है उससे भी खतरनाक बात ये है की मोटापा बहुत सी बीमारियों का घर होता है, मोटापा बहुत सी बिमारियों को जन्म देता है।

इस कम्बख्त मोटापे से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए आप यहाँ बताये गए कुछ घरेलु उपाय अपनाइये और कुछ ही हफ़्तों में आपको मोटापा पूरी तरह से गायब हो जाएगा।

मोटापा घटाने का 7 सबसे बढ़िया उपाय


उपाय 1 : हम सभी जानते हैं सेब के सिरके के फायदे के बारे में। आपको एक चम्मच सेब का सिरका लेना है और एक गिलास पानी में उस सेब के सिरको को मिश्रित (mix) करलें।

उसमें थोड़ा सा शहद मिलालें और उसे एक एक घुट कर के पी लें।

सेब का सिरका इस तरह से दिन में अगर 2 बार पिया जाए तो काफी मोटापा काटता है।

उपाय 2 : अपने भोजन और भोजन के समय का बहुत ही ख़ास ख्याल रखना होगा आपको। ध्यान रहे की आप केवल अनाज, ब्रेड, फल और सब्ज़ियों का ज़्यादा से ज़्यादा सेवन करें। डेरी प्रोडक्ट्स अगर आप इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें ख़ास चुन कर लें जिनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक से अधिक हो।

उपाय 3 : ज़ाहिर सी बात है की हम सभी अपना मोटापा जल्द से जल्द घटना चाहते हैं। तो आपको करने सिर्फ ये है की अपने भोजन में फल, साबुत अनाज और सब्ज़ियों की मात्रा अधिक करें। अगर एक रोटी के साथ एक कटोरी सब्ज़ी खाते हैं, तो अब से 2 कटोरी सब्ज़ी और एक रोटी खाएं। और हो सके उतना खाना चबा चबा कर खाएं।

उपाय 4 : मोटापा अत्यधिक तेज़ी से घटने में प्रोटीन बहुत ही ज़बरदस्त साबित होता है। पतला प्रोटीन सेवन करें जैसे की मछली, अंडे आदि।

उपाय 5 : ध्यान रहे की अगर आप मोटापा घटना चाहते हैं तो बहुत ज़रूरी है की आप सोडा, शराब और मिठाई - इन सब से दूर रहे।

उपाय 6 : पानी + सैर - सबसे बेहतरीन होता है पानी। जितना हो सके पानी पियें और सैर करें। इससे बेहतर, बढ़िया और अचूक और कुछ नहीं है मोटापा घटने के उपाय में। जितना हो सके पानी पिएं और सैर करें (तेज़ तेज़)

उपाय 7 : एक गिलास गरम पानी लें और उसमे आधा नीम्बू मिला लें। अच्छी तरह मिश्रित होने पर 2 चम्मच शहद मिलाएं। धीरे धीरे (एक एक घुट करके) इस मिश्रण को पिएं। नीम्बू और शहद - हम सभी जानते हैं इसके गुणों के बारे में और किस हद तक मोटापा घटने में ये दोनों फायदेमंद हैं। इस मिश्रण को रोज़ सुबह खली पेट पिएं और केवल 16 दिनों में मोटापा घटाएं।


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !