Looking For Anything Specific?

ads header

मशरूम खाने के ये 8 फायदे - वजन घटाने में हैं कारगर ।

 मशरूम खाने के ये 8 फायदे - वजन घटाने में हैं कारगर । 

सर्दियों में मशरूम का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. मशरूम में मौजूद बीटा ग्लूकोन के कारण यह न सिर्फ एंटी इनफ्लेमेटरी के रूप में काम करता है बल्कि कैंसर  जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे से भी बचाने में मदद कर सकता है. मशरूम को पोषण के गुणों से भरपूर माना जाता है. मशरूम औषधीय गुणों का खजाना है. मशरूम में कैलोरी और फैट की मात्रा कम होती है. 

जो आपके वजन को बढ़ने से रोकने और वजन घटाने में मदद कर सकता है. मशरूम में प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन डी, कॉपर, पोटैशियम, फास्फोरस, सेलेनियम, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

 मशरूम मे कॉलिन नामक एक तत्व पाया जाता है. जो मेमोरी के लिए लाभदायक माना जाता है. मशरूम के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है. मशरूम का सेवन शरीर को स्वास्थ्य रखने में मददगार माना जाता है. अगर आप भी हेल्दी रहना चाहते हैं तो डाइट में मशरूम को करें शामिल, तो चलिए हम आपको मशरूम खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

मशरूम खाने के ये 8 फायदे -


1. वजन घटानेः


मशरूम में कैलोरी और फैट की मात्रा कम होती है. मशरूम का सेवन करना वजन घटाने में फायदेमंद माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन और पोषण के गुण आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ होने का एहसास कराते हैं. जिससे आप अधिक खाने से बच सकते हैं, और वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.

2. डाइजेशनः


मशरूम को डाइडेशन के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. मशरूम में पॉलीसेकेराइड होते हैं, जो प्रीबायोटिक्स के रूप में काम करते हैं. जो पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

3. हड्डियों


मशरूम में मौजूद विटामिन डी, कैल्शियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ मसल्स के लिए भी लाभदायक माने जाते हैं. मशरूम हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मददगार हो सकता है.

4. हार्ट


मशरूम को हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है. मशरूम में मौजूद लीन प्लांट प्रोटीन की वजह से न सिर्फ इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है बल्कि फैट भी न के बराबर होता है. ये हार्ट को नुकसान पहुंचाने वाले खतरे से बचाने का काम कर सकते हैं.

5. इम्यूनिटी


शरीर को हेल्दी रखने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी माना जाता है. मशरूम में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स इसे एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल बनाते है, जो मौसमी संक्रमण से बचाने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

6. कोलेस्ट्रॉल


मशरूम को कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जाना जाता है. मशरूम कोलेस्ट्रॉल को कम कर मेटाबॉलिज्म में सुधार करने का काम करता है. इससे भी हार्ट को हेल्दी रहने में मदद मिल सकती है.

7. डायबिटीज


मशरूम को डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट्स के साथ शुगर लेबल को कंट्रोल करने के गुण पाए जाते हैं. इसलिए डायबिटीज के मरीज इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

8. हीमोग्लोबिन


खून की कमी है तो खून की कमी को दूर करने के लिए मशरूम का सेवन करें. क्योंकि मशरूम में फॉलिक एसिड और आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. जो आपके हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. अपन हेल्थ  इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

स्रोत  food ndtv

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ