Looking For Anything Specific?

ads header

नहाते समय पेशाब करना कोई बीमारी का संकेत नहीं बल्कि इसके 4 फायदे हैं

नहाते समय पेशाब करना कोई बीमारी का संकेत नहीं बल्कि इसके 4 फायदे हैं


Urination while bathing is not a sign of disease but has 4 benefits.

Urination while bathing is not a sign of disease but has 4 benefits.




अगर आपसे कोई कहे कि वो कहीं भी नहाते वक्त पेशाब कर देता है तो आपको कैसा लगेगा? जाहिर है आप नाक भौं सिकोड़ेंगे लेकिन हकीकत में आप भी कई बार ऐसा करते हैं।आप मानें या ना मानें लेकिन ज्यादातर लोग नहाते समय बाथरूम में पेशाब करना पसंद करते हैं। दरअसल जब आपका पूरा शरीर ठंडे पानी में देर तक रहेगा तो मूत्राशय पर दबाव पडता है और इस वजह से मूत्र तंत्र सक्रिय हो उठता है। ऐसे में आप आलस के मारे कहीं और जाकर यूरिन करने की बजाय नहाते वक्त ही करना पसंद करते हैं। वहीं ऐसे में क्या होगा अगर हम आपको यह बताएं कि स्नान करते समय अपने आप को राहत देने के लिए पेशाब करना अच्छा है! दरअसल नहाते समय पेशाब करना पर्यावरण के साथ शरीर के लिए भी अच्छा है।

1. आपके मूत्र में कम मात्रा में बैक्टीरिया होते हैं

नहाते वक्त पेशाब करना सुनने में बुरा हो सकता है पर ये शरीर के लिए अच्छा है। दरअसल अगर आपको नहाते वक्त पेशाब लगी है और आपने वहीं कर दिया है तो इससे आपके ब्लैडर को राहत मिलती है। इसके अलावा एक मजबूत कारण ये भी है कि पेशाब में संक्रमण पैदा करने के लिए खतरनाक मात्रा में बैक्टीरिया नहीं होते हैं। इस तरह ये आपको नुकसान नहीं पहुंचाएगा। अगर आपके पैरों में कोई कट या घाव हो, तो भी पेशाब से आपको कोई भी इंफेक्शन नहीं होगा। मूत्र में यूरिया होता है, जो एक यौगिक है और कई त्वचा देखभाल उत्पादों में शामिल होता है। कुछ लोगों का मानना है कि पैरों पर पेशाब करने से एथलीट फुट के रूप में फंगल संक्रमण को रोकने या इलाज में मदद मिल सकती है।

2. आपका मूत्र ज्यादातर पानी ही होता है 

4 Best Pregnancy Sex Positions


स्वस्थ लोगों में, मूत्र ज्यादातर पानी, इलेक्ट्रोलाइट्स और यूरिया से बना होता है, जो आपके शरीर के लिए नुकसानदेह नहीं है। साथ ही नहाते वक्ते पेशाब करने पर ये पानी के साथ बह जाएगा और आपको या किसी और कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

3. पीरियड्स में आरामदेह हो सकता है


हो सकता है कि आप नहाते समय पेशाब या शौच न कर रहे हों, लेकिन इस दौरान आपके निजि क्षेत्रों को सफाई हो जाती है। पीरियड्स में नहाते वक्त अगर आप नहाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर रहे हैं और आप महसूस करेंगी कि इस दौरान पेशाब करने से आपको क्रैंप या पीरियड्स के भयावह दर्द से राहत मिल सकती है। इसके साथ ये ब्लीडिंग को स्मूथ बना सकता है। वहीं सफाई के स्तर बात की जाए तो नहाने के साथ ये बेहतर तरीके से आपके पार्ट्स की सफाई करता है।

4. शॉवर में पेशाब करना पर्यावरण के लिए अच्छा है


अगर आप नहाने के दौरान पेशाब करने की आदत से चिंता में रहते हैं, तो इनता परेशान न हों। क्योंकि आप कोई गंदा काम नहीं कर रहे हैं। आपका पेशाब पानी के साथ बहुत तेजी से बह जाता है। फ्लश प्रणाली के आधार पर जो आप उपयोग कर रहे हैं, प्रत्येक फ्लश के साथ आप छह से 12 लीटर पानी के बीच कहीं भी बर्बाद करते हैं। अब, जब आप स्नान में पेशाब करते हैं, चाहे आप शॉवर-हेड का उपयोग करें या बाल्टी का तो आप अंत में उन कीमती पानी को बचाते हैं।

तो, अब कम से कम आपको यह नहीं लग रहा होगा कि नहाते समय पेशाब करना इतना बुरा है। ठीक है, इसे पूरी तरह से मानने से पहले एक बार ऐसा करके भी देखा जा सकता है। हम जानते हैं कि आपने कुछ इससे भी बुरे काम किए होंगे, है कि नहीं ?

reff

 हो सकता है आप त्वचा पर दिखने लगी झुर्रियों से परेशान हों। आपको लग रहा हो कि ये आपकी उम्र की निशानियां हैं। लेकिन त्वचा का ख्याल रखने के साथ इन निशानियों से पीछा छुड़ाया जा सकता है या फिर इन्हें कम तो किया ही जा सकता है।

Big Deals On Free Health And Wellness Products Hurry Up.



एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ