गर्मी में भी परेशान कर रही है डैंड्रफ, तो ट्राई करें ये कुछ घरेलू उपाय

1

आज के समय में प्रदूषण के कारण सिर में गंदगी और डैंड्रफ जम जाता है, जिससे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। साथ ही असहनीय खुजली भी लगती है। गर्मियों के मौसम में पसीना भी सिर की खुजली का कारण बन सकता है। सिर में खुजली के कारण अक्सर महिलाओं को दूसरों के सामने शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। हालांकि,  घरेलू उपायों के जरिए सिर की इस खुजली से छुटकारा पाया जा सकता है।

गर्मी में भी परेशान कर रही है डैंड्रफ,  तो ट्राई करें ये कुछ घरेलू उपाय

जतुन तेल

यह तेल डैंड्रफ को फैलने से रोकता है। डैंड्रफ के विकास को रोकने के लिएनियमित रूप से सिर पर गर्म जैतून के तेल की मालिश करें।

एलोवेरा

आप बस एलोवेरा के पौधे का एक टुकड़ा लें और ताजा जेल को सिर पर रगड़ें। यह खुजली से तुरंत राहत देगा और डैंड्रफ को दूर करेगा।(1)

सिरका

अगर आप डैंड्रफ से तुरंत छुटकारा पाना चाहते हैं तो सिरका सबसे अच्छा विकल्प है। थोड़े से पानी में आवश्यक मात्रा में सादा सिरका मिलाएं और इसे स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं। यह न सिर्फ डैंड्रफ को दूर करता है बल्कि पसीने से होने वाली दुर्गंध को भी खत्म करता है।

खट्टा दही

खट्टा दही सिर्फ रूसी को दूर करने के लिए ही नहीं बल्कि बालों को कंडीशन करने के लिए भी अच्छा है। खट्टे दही को स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं और एक घंटे बाद धो लें। इससे आपके बाल डैंड्रफ से मुक्त हो जाते हैं और आपके बालों को भरपूर पोषण मिलता है।

बेकिंग सोड़ा 

रसोई में पाया जाने वाला बेकिंग सोडा सिर की खुजली मिटाने में कारगर है। इसके लिए बेकिंग सोडे में पानी की कुछ बूंदे मिला लें। फिर इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ो में लगाएं। सूखने के बाद अपने सिर को सादे पानी से धो लें। बता दें बेकिंग सोडे का इस्तेमाल करने से सिर का पीएच स्तर भी नॉर्मल रहता है।

बेसन

2 चम्मच बेसन में शहद को मिलाकर बालो की जड़ में लगाये, इसे आधे घंटे तक रखने के बाद बाल धो ले. इसको करने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी और साथ ही बालो को पोषण मिलेगा.

निम्बू के छिलके का चूर्ण

निम्बू के छिलके का चूर्ण, आंवले का चूर्ण दोनों को मिलाकर मिश्रण बना ले. अब इसे जड़ में लगाये. 10-15 मिनट रखने के बाद ठंडे अपनी से धो ले इससे भी डैंड्रफ के समस्या को दूर किया जा सकता है.

मेहँदी पाउडर

एक चम्मच मेहँदी पाउडर, एक चम्मच निम्बू का रस व एक अंडे को लेकर अच्छे से फेंट ले. अब इस मिश्रण को बालो की जड़ में लगाये. आधे घंटे रहने के बाद इसे ठंडे पानी से धो ले. यह उपाय बालो में जमी डैंड्रफ को भी साफ़ कर देते है. (2)

चुकन्दर

बालो के डैंड्रफ को दूर करने में चुकन्दर का उपयोग भी बहुत ही फायदेमंद है. चुकन्दर को पीसकर उबाल ले ठंडा कर इस पानी से बालो को धोये. यह उपाय बालो को पोषण देकर मजबूती प्रदान करता है. यह प्रयोग सप्ताह में एक बार में किया जा सकता है.


See Full Story

एक टिप्पणी भेजें

1टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. A slot machine's theoretical payout proportion is about at the manufacturing unit when the software program is written. It is essential that the machine incorporates a high-quality RNG implementation. Because all PRNGs should finally repeat their number sequence and, if the period is short or the PRNG is in any other case flawed, an advanced participant find a way to|could possibly|might 1xbet find a way to} "predict" the next end result. A theoretical hold worksheet is a document provided by the manufacturer for each slot machine that indicates the theoretical proportion the machine should hold primarily based on the amount paid in.

    जवाब देंहटाएं
एक टिप्पणी भेजें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !