अगर आप वजन घटाने की प्रयाश कर रहे हैं तो, आपके लिए मदतगार हो सकता हैं सेंधा नमक।

1

 
वज़न घटाने के लिए कैसे करें सेंधा नमक का सेवन

 क्या है सेंधा नमक?


सेंधा नमक कम प्रोसेस्ड होता है और इसमें अधिक पोषक तत्व होते हैं। यह हिमालय की तलहटी से निकाला जाता है और प्राकृतिक रूप से गुलाबी रंग का होता है। इसका यह हल्का गुलाबी रंग आयरन की मौजूदगी का संकेत है। यही कारण है कि इसे हिमालयन पिंक सॉल्ट (Himalayan pink salt) या हिमालयन सॉल्ट (Rock salt) के नाम से भी जाना जाता है।

ऐसा अनुमान है कि सेंधा नमक में 84 विभिन्न खनिज और ट्रेस तत्व होते हैं। इस प्रकार के नमक को फिनिशिंग सॉल्ट के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि आमतौर पर इसका उपयोग खाना पकाने के अंत में स्वाद और क्रंच जोड़ने के लिए किया जाता है।
सेंधा नमक और वेट लॉस

इसमें कोई शक नहीं कि सेंधा नमक टेबल सॉल्ट की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक होता है, क्योंकि यह कम परिष्कृत होता है और इसमें अधिक पोषक तत्व होते हैं। सेंधा नमक के सेवन से आपको जिंक, आयरन, कैल्शियम और यहां तक कि आयोडीन भी मिल सकता है।

जब वज़न घटाने की बात आती है, तो रेगुलर नमक के मुकाबले सेंधा नमक ज़्यादा असरदार साबित हो सकता है। हालांकि, दोनों प्रकार के नमक में वजन के हिसाब से सोडियम की मात्रा समान होती है। इसका मतलब यह है कि अगर आपके नमक का सेवन अधिक है, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस तरह के नमक का सेवन करते हैं और वजन बढ़ना अपरिहार्य है।

इसलिए कोशिश करें कि नमक का सेवन कम मात्रा में करें और इसे अपने पके हुए भोजन के ऊपर छिड़कने से बचें। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार एक व्यक्ति को रोजाना नमक का सेवन 5 ग्राम से कम होना चाहिए, जो कि एक चम्मच के बराबर होता है।

वज़न घटाने के लिए कैसे करें सेंधा नमक का सेवन

वेट लॉस के लिए सेंधा का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है।

स्टेप 1 

बस एक एयरटाइट जार में 2 बड़े चम्मच सेंधा नमक डालें।

स्टेप 2

अब इस जार को ऊपर तक पानी में मिक्स कर लें। रात भर इस जार का ढक्कन लगाकर रख दें।

स्टेप 3

सुबह उठकर इस पानी में से दो बड़े चम्मच निकालें और अलग गिलास में डाल लें।

स्टेप 4

फिर इसमें आधा कप गुनगुना पानी डालकर मिक्स करें और पिएं। इसे अगर आप खाली पेट पिएंगी तो ज्यादा फायदेमंद होगा।

स्टेप 5

ध्यान रखें कि दिन भर में दो बार से ज्यादा इस पानी का सेवन न करें।

Disclaimer- इस आलेख में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

एक टिप्पणी भेजें

1टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
  1. SAP Multi-Bank Connectivity has added Santander Bank to its partner record to assist companies scale back the complexity of embedding ... A new e-book lays out a robust Bike Helmets for Kids case for information integration and guides readers in the way to|tips on how to} perform this essential process. With its Cerner acquisition, Oracle units its sights on creating a national, anonymized patient database -- a street crammed with ...

    जवाब देंहटाएं
एक टिप्पणी भेजें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !